गुप्त अंग चित्र – yoni image with name in hindi – स्तनधारियों में, योनि महिला जननांग का लोचदार, मांसपेशियों वाला हिस्सा है। यह योनी से गर्भाशय ग्रीवा तक फैली हुई है। बाहरी योनि उद्घाटन आमतौर पर एक झिल्ली द्वारा कवर किया जाता है जिसे हाइमेन कहा जाता है। गहरे अंत में, गर्भाशय ग्रीवा (गर्भाशय की गर्दन) योनि में उभार लेती है। योनि संभोग और जन्म के लिए अनुमति देती है। यह मासिक धर्म प्रवाह (मासिक धर्म) को भी प्रसारित करता है, जो कि मासिक धर्म चक्र के हिस्से के रूप में मनुष्यों और निकट संबंधी प्राइमेट्स में होता है।

वल्वा आपके शरीर के बाहर आपके जननांगों का हिस्सा है – आपकी लेबिया, भगशेफ, योनि का उद्घाटन, और मूत्रमार्ग के लिए उद्घाटन (छेद जिसे आप बाहर पीते हैं)। जबकि योनी योनी का सिर्फ एक हिस्सा है, बहुत से लोग “योनि” कहते हैं जब वे वास्तव में योनी का अर्थ करते हैं। लेकिन योनी में योनि की तुलना में बहुत अधिक चल रहा है।

गुप्त अंग चित्र – Yoni image with name in hindi

गुप्त अंग चित्र के बारे मे जानते है विस्तार से

कोई भी 2 वल्वा बिल्कुल एक जैसे नहीं दिखते, लेकिन वे एक ही मूल भागों से बने होते हैं।

लेबिया

लेबिया (होंठ) आपकी योनि के उद्घाटन के आसपास त्वचा की सिलवटों हैं। लेबिया मेजा (बाहरी होंठ) आमतौर पर मांसल होते हैं और प्यूबिक हेयर से ढके होते हैं। लेबिया मिनोरा (आंतरिक होंठ) आपके बाहरी होंठ के अंदर होते हैं। वे आपके भगशेफ पर शुरू होते हैं और आपकी योनि के उद्घाटन के तहत समाप्त होते हैं।

लैबिया छोटा या लंबा, झुर्रीदार या चिकना हो सकता है। अक्सर एक होंठ दूसरे से अधिक लंबा होता है। वे रंग में गुलाबी से भूरा काला तक भिन्न होते हैं। जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं आपके लेबिया का रंग बदल सकता है। कुछ लोगों के आंतरिक होंठों की तुलना में बड़े बाहरी होंठ होते हैं, और कई लोगों के बाहरी होंठों की तुलना में बड़े होंठ होते हैं। जब आप चालू होते हैं, तो दोनों संवेदनशील होते हैं, और प्रफुल्लित होते हैं।

भगशेफ

भगशेफ (AKA glans) की नोक आपके वल्वा के शीर्ष पर स्थित होती है, जहाँ आपके आंतरिक होंठ मिलते हैं। हर कोई एक अलग आकार का है। यह लगभग एक मटर जितना छोटा या अंगूठे जितना बड़ा हो सकता है। भगशेफ की नोक क्लिटोरल हुड द्वारा कवर की गई है।

यह हालांकि भगशेफ की शुरुआत है। यह आपके शरीर के अंदर, योनि के दोनों तरफ, पीछे और नीचे फैली हुई है। शाफ्ट और क्रुरा (जड़ें और पैर) नामक यह हिस्सा लगभग 5 इंच लंबा है।

आपका क्लिटोरिस स्पंजी टिशू से बना होता है, जब आप उत्तेजित होते हैं (चालू होते हैं)। इसके हजारों तंत्रिका अंत हैं – मानव शरीर के किसी भी अन्य भाग से अधिक। और यह एकमात्र उद्देश्य है? आपको अच्छा महसूस कराने के लिए।

मूत्रमार्ग का खुलना

मूत्रमार्ग उद्घाटन वह छोटा छेद है जिसे आप अपने भगशेफ के ठीक नीचे स्थित करते हैं।

योनि का खुलना

योनि खोलना आपके मूत्रमार्ग के उद्घाटन के ठीक नीचे है। यह वह जगह है जहां मासिक धर्म का रक्त आपके शरीर को छोड़ देता है, और बच्चे योनि के उद्घाटन के माध्यम से पैदा होते हैं। आपकी योनि के अंदर कई तरह की चीजें जा सकती हैं, जैसे उंगलियां, लिंग, सेक्स खिलौने, टैम्पोन और मासिक धर्म कप।

गुदा

गुदा (AKA butthole) आपके मलाशय का उद्घाटन है। गुदा में बहुत संवेदनशील तंत्रिका अंत होते हैं, इसलिए कुछ लोग गुदा उत्तेजना से यौन सुख का अनुभव करते हैं।

मॉन्स पबिस

मॉन्स आपके वल्वा के ऊपर मांसल टीला है। यौवन के बाद, इसे जघन बाल के साथ कवर किया जाता है। यह आपकी प्यूबिक बोन को कुशन करता है।

गुप्त अंग के आंतरिक भाग क्या हैं?

गुप्त अंग चित्र मे महिला यौन शारीरिक रचना के आंतरिक भागों (या आमतौर पर महिला के रूप में संदर्भित) में शामिल हैं:

योनि

योनि एक ट्यूब है जो आपके ग्रीवा को आपके गर्भाशय ग्रीवा और गर्भाशय से जोड़ती है। यह क्या शिशुओं और मासिक धर्म के माध्यम से शरीर को छोड़ देता है यह भी है जहाँ कुछ लोग कलम, अंगुली, सेक्स के खिलौने, मासिक धर्म के कप और / या टैम्पोन लगाते हैं। आपकी योनि वास्तव में खिंचाव वाली है, और जब आप महसूस करते हैं, तो यह फैल जाती है।

गर्भाशय ग्रीवा

गर्भाशय ग्रीवा आपकी योनि और गर्भाशय को विभाजित करती है, दोनों के बीच स्थित है। यह बीच में एक छोटे से छेद के साथ एक डोनट की तरह दिखता है। यह छिद्र आपके गर्भाशय और आपकी योनि को जोड़ता है। यह मासिक धर्म के रक्त और शुक्राणु को अंदर जाने देता है। आपका गर्भाशय ग्रीवा प्रसव के दौरान खुला (पतला) होता है।

आप अपनी योनि के अंत में अपने गर्भाशय ग्रीवा को महसूस कर सकते हैं यदि आप अपनी उंगलियों, लिंग, या अपनी योनि में एक सेक्स टॉय डालें। आपकी ग्रीवा आपके शरीर के बाकी हिस्सों से आपकी योनि को अलग करती है, इसलिए टैम्पोन या अन्य वस्तुओं जैसी चीजें आपके अंदर “खो” नहीं सकती हैं।

गर्भाशय

गर्भाशय एक छोटी मुट्ठी के आकार के बारे में एक नाशपाती के आकार का पेशी अंग है। इसे कभी-कभी गर्भ भी कहा जाता है क्योंकि यह गर्भावस्था के दौरान एक भ्रूण होता है। कामोत्तेजना के दौरान, आपके गर्भाशय का निचला हिस्सा आपके पेट के बटन की ओर बढ़ता है। इसलिए जब आप चालू होते हैं तो आपकी योनि लंबी हो जाती है। इसे “टेंटिंग” कहा जाता है।

फैलोपियन ट्यूब

फैलोपियन ट्यूब 2 संकीर्ण ट्यूब हैं। वे आपके अंडाशय से आपके गर्भाशय तक अंडे ले जाते हैं। शुक्राणु आपके अंडे को निषेचित करने की कोशिश करने के लिए उनके माध्यम से यात्रा करता है।

फ़िम्ब्रिया

प्रत्येक फैलोपियन ट्यूब के अंत में अंगुली छोटी अंगुलियों की तरह दिखती है। जब आपका अंडाशय एक अंडा जारी करता है, तो वे इसे आपके फैलोपियन ट्यूब में फेंक देते हैं।

अंडाशय

अंडाशय आपके अंडे को स्टोर करते हैं। वे एस्ट्रोजेन, प्रोजेस्टेरोन और टेस्टोस्टेरोन सहित हार्मोन का उत्पादन भी करते हैं। ये हार्मोन आपकी अवधि और गर्भावस्था जैसी चीजों को नियंत्रित करते हैं। यौवन के दौरान, आपके अंडाशय हर महीने एक अंडा जारी करना शुरू करते हैं। वे रजोनिवृत्ति तक ऐसा करते हैं। कभी-कभी आपके अंडाशय एक से अधिक अंडे छोड़ते हैं।

हाइमन

हाइमन पतली, मांसल ऊतक होती है जो योनि के खुलने के कुछ हिस्सों तक फैली होती है। हाइमन आपके योनि द्वार के कितने हिस्से को कवर करते हैं, इसमें बहुत अंतर होता है, और वे कभी-कभी (लेकिन हमेशा नहीं) आंसू बहाते हैं और आपके योनि में कुछ डालने के पहले कुछ समय के लिए रक्तस्राव करते हैं।

जी स्पॉट

जी स्पॉट, या ग्रैफेनबर्ग स्पॉट, आपकी योनि के सामने या पेट-बटन पक्ष पर स्थित है। यह आपकी योनि के अंदर कुछ इंच है। जब आप चालू होते हैं तो आपका जी-स्पॉट सूज जाता है। कुछ लोगों को अपने जी-स्पॉट को छूने का एहसास पसंद है।

संपूर्ण चाणक्य निति
Lal Kitab Hindi

Recent Posts

Sapne Me Paarsal Lena – सपने में पार्सल लेना?

क्या आपको अपने सपने में पार्सल दिखाई दे रहा है, जानिए सपने में पार्सल देखना…

7 days ago

सपने में पैरों में महावर लगाते देखना

पैरों में महावर क्यों लगाया जाता है? सपने में पैरों में महावर लगाते देखना :…

1 month ago

कागज पर नाम लिखकर दुश्मन का खात्मा

कागज पर नाम लिखकर दुश्मन का खात्मा : कागज पर नाम लिखकर दुश्मन का सफाया कैसे…

1 month ago

आज का पंचांग – शुक्रवार, 31 दिसंबर, 2021, Shubh Muhurat, Rahukal

Today panchang - Friday, 31 December, 2021 आज का पंचांग : आज : शुक्रवार, 31…

4 months ago

आज का पंचांग – गुरुवार को, 30 दिसंबर, 2021, Shubh Muhurat, Rahukal

Today panchang - Thursday, 30 December, 2021 आज का पंचांग : आज : गुरुवार को,…

4 months ago

आज का पंचांग – बुधवार, 29 दिसंबर, 2021, Shubh Muhurat, Rahukal

Today panchang - Wednesday, 29 December, 2021 आज का पंचांग : आज : बुधवार, 29…

5 months ago