bad ominous

अशुभ अपशकुन – शकुन और अपशकुन | Bad ominous – shakun aur apashakun

 

1. यदि घर में काले रंग के चूहे बहुत अधिक तादाद में दिन और रात भर घूमते रहते हो तोसमझ लीजिए कि किसी रोग या शत्रु का आक्रमण होने वाला है।

2. . लाल चिंटियों के बारे में कहा जाता है कि घर में उसकी संख्या बढ़ने से कर्ज भी बढ़ता जाता है और यह किसी संकट की सूचना भी होती है।i

3. यदि घर में कौवागिद्धचील या कबूतर नित्य बैठते है और छह मास तक लगातार निवास बनाए हुए है तो गृहस्वामी पर नाना प्रकार की विपत्ति आने का सूचक होता है।

4. यदि सुबह के समय या शाम के समय कौवा मांस या हड्डी लाकर गिराता है तोसमझ लीजिए कि अमंगल होने वाला है और बिमारीचोट आदि पर धन खर्च होगा।

5. यदि कोई भी पक्षी घर में किसी भी समय कोई लोहे का टुकड़ा गिराता है तोयह अशुभ संकेत होता है जिसके कारण अचानक छापा या कारावास होने की पूरी पूरी संभावना बनने लगती है।

6. घर में यदि कुतिया प्रसव करती है तो यह घर के मुखिया के लिए यह अच्छा संकेत नहीं है। इसके कारण शत्रु की वृद्धि होती है तथा अपने ही परिवार में मतभेद होने लगते हैं।

7. यदि घर की छतदीवार या घर के किसी भी कोने में लाल रंग की चींटिया घुमती या रेंगती हुई दिखाई दे तो समझ लीजिए कि संपत्ति का क्षय होने वाला है या यदि पंख वाली चींटियां हो तो घर में बिना किसी कारण के क्लेश की स्थिति उत्पन्न होने लगती है।

8. यदि घर में दूध बार बार जमीन पर गिरता होकिसी भी कारण से तो घर में क्लेश और विवाद की स्थिति बनती है।

9. यदि घर में रसोईघर का प्लेटफार्म का चटक या टूट जाए या फिर चाकला टूट या तड़क जाए तो यह दरिद्रता की निशानी है।

10. यदि पालतू गाय अपना दूध पीती हो या अत्यधिक सिर हिलाती होतो घर के गृहस्वामी के ऊपर कर्ज बढ़ता है और भाग्य खराब होने लगता है।

11. यदि किसी खुशी के कार्य पर घर में आग लग जाय तो धन हानि की संभावना बन जाति है।

12. . यदि घर में बने मंदिर की कोई मूर्ति या चित्र अपने आप खंडित या जल जाएया जमीन पर हाथ से छूट कर टूट जाए तोयह संकेत पूरे परिवार के लिए शुभ नहीं होता तथा इसके कारण समाज में मां हानि और कलंक लगता है। घर में विवाह आदि शुभ कार्यों में अनावश्यक बाधाओं का सामना करना पडता है।

13. यदि जिस दिन नए घर में प्रवेश करना हो तोउसी दिन सूर्योदय के समय कोई भी पशु रोता है तो उस दिन गृह प्रवेश टाल दें यह संकेत शुभ नहीं होता है घर में प्रवेश करते ही दुःख आरम्भ हो जायेंगे।

14. शुभ कार्य के लिए विचार चल रहा हो तब यदि छिपकली की आवाज सुनाई दे तो कार्य की असफलता होती है।

15. खाली घडा घर से बाहर निकलते ही सुनाई पड़े तो वापस घर की ओर लौट आना चाहिए। लगभग एक घंटे बाद यात्रा प्रारंभ करें या घर से निकलें।

16. जिस माला से जाप किया जाए उसे गले या शरीर पर धारण करना अशुभ है। जप के उपरान्त पूजा स्थल पर रखना शुभ कहा गया है।

17. दिनचर जीव यदि रात में गमन करे और रात्रिचर जीव यदि दिन में गमन करें तो उन्हें अशुभ माना गया है।

18. वृक्ष पर अग्निकोण व ईसान कोण में घोंसला डालने पर दूर्भिक्षदक्षिण की तरफ घोंसला बनाने पर पृथ्वी पर हाहाकार व दुर्भिक्षनैॠत्य कोण में सुनिप्र तथा पश्चिम की तरफ बनाने परथोड़ी वर्षा तथा कम पैदावार होती है।

19. किसी कार्य के लिए जाते वक़्त आपके कपड़ों का कहीं पर अटकना या उनका अटककर फट जाना अशुभ माना गया है. पूर्वज इसे एक संकेत मानते है कि हमे उस कार्य के लिए नहीं जाना चाहियें.

20. शनि से संबंधित किसी भी चीज का व्यवसाय करने वालों को सोना धारण नहीं करना चाहिए अन्यथा आए दिन व्यापार में घाटा पड़ता रहता है।

21. बाएं हाथ में सोना पहनना अशुभ प्रभाव देता है और दाएं हाथ में शुभ।

22. . सोने को सिरहाने के नीचे रखने से नींद संबंधी समस्याओं के साथ-साथ अन्य घरेलु परेशानियां झेलनी पड़ती हैं।

23. अक्सर जब आपकी चप्पल टूट जाती है तो आप ये सोचकर उसे साइड में रख देते हैं कि इसे बाद में सही करवा लेंगेलेकिन आप शायद ये नहीं जानते होंगे की ये टूटी चप्पल आपके घर में अशान्ति का कारण बन सकती है। माना जाता है कि घर में टूटी चप्पल रखने से घर में अशान्ति रहती है।

24. दरवाजे या घर में चप्पल को हमेशा खड़ी करके नहीं रखना चाहिए इससे घर में सकारात्मकता प्रवेश नहीं करती।

25. दरवाजे पर चप्पल नहीं उतारनी चाहिएदरवाजे पर चप्पल उतारने से घर में बरकत नहीं होती है।

26. पीठ के पीछे अथवा एकदम सामने गधा आवाज करें तो- कुछ अशुभ होने वाला है।

27. यदि आप कहीं जा रहें है तो बैल अथवा भैंस दाहिनी ओर बैठे दिखे तो- यह अशुभ संकेत है।

28. आप किसी काम से घर से निकलने के लिए तैयार हों और सामने कोई कुत्ता आकर अचानक बेवजह खूब भौंकने लग जाए तो यह शुभ संकेत नहीं है।

29. यदि आप किसी खास प्रयोजन से घर से बाहर निकल रहे हों और घर के सामने आपको कुत्ता अपना शरीर खुजलाता नजर आ जाए तो समझें कि आपका वह खास काम बिगड़ भी सकता है।

30. कभी किसी यात्रा पर निकलने के दौरान यदि सामने कोई कुत्ता मुंह में हड्डी दबाए नजर आ जाए तो समझिए कि आपको उस यात्रा में तकलीफो ं का सामना करना पड़ सकता है। इसके लिए पहले से ही सतर्क होकर चलें।

31. यदि आपको शाम के बाद या रात के समय कई कुत्तों के मिलकर रोने की आवाज सुनाई दे तो यह बहुत बड़ा अपशकुल माना गया है। और माना जाता है कि हमें यह किसी न किसी की होने वाली मौत या सामूहिक विपत्ति की सूचना देता है।

32. . यदि कहीं पर बेवजह बहुत सारे कुत्ते इकट्ठे हो जाएं और जोर-जोर से भौंकनें लगें तो समझना चाहिए कि वहां रह रहे लोगों की आपस में जमकर लड़ाई-झगड़ा होने का यह संकेत है।

33. कुत्ता यदि खुद में मग्न बैठा हो लेकिन आप पर नजर पड़ते ही चौंक जाए तो समझ लें कि आपके रास्ते में कुछ विघ्न पैदा होने वाला है।

34. पालतू कुत्ता यदि बार-बार आपकी गाड़ी पर चढ़कर या गाड़ी की ओर मुड़कर भौंके तो यह एक अशुभ संकेत देता है,यह दुर्घटना आदि का संकेत देता है।

Tags: , , , , , , ,

Leave a Comment

Scroll to Top