unlucky sign

अशुभ संकेत – शकुन और अपशकुन | Unlucky sign – shakun aur apashakun

 

1. पालतू कुत्ता यदि बार-बार आपकी गाड़ी पर चढ़कर या गाड़ी की ओर मुड़कर भौंके तो यह एक अशुभ संकेत देता है,यह दुर्घटना आदि का संकेत देता है।

2 . अगर आप कहीं जा रहे है और अचानक बिल्ली आपका रास्ता काट दे तो यह अशुभ होता है। ऐसे में यात्रा को टाल देना ही सही रहता है।

3. यदि आप भोजन कर रहे है और उसी समय कुत्ते का रोना सुनाई दे तो वह बेहद अशुभ होता है।

4. ऐसा माना जाता है। कि किसी मकान की छत पर यदि उल्लू बैठ जाए तो उस घर पर कोई संकट आने वाला है।

5. यदि आप कहीं जा रहें है। और उस समय आपको कोई टोक दे तो जिस कार्य हेतु जा रहें है। उसमें असफलता ही हाथ लगेगी-इसलिए किसी भी जाते व्यक्ति से नहीं पूछा जाता है कहाँ जा रहे हो।
काली बिल्ली के रास्ते का काटना भी अशुभ संकेत होता हैi

6. कहीं जाते वक्त आपका कपड़ा किसी दरवाजे या किसी पेड़-पौधे में फंस जाए तो इसे हमारे पूर्वज इसे अशुभ मानते थे-मतलब आप उस कार्य को अभी टालें।

ये भी पढ़े :   शुभ समय - शकुन और अपशकुन | Auspicious time - shakun aur apashakun

7. घर का कोई सदस्य यदि घर से बाहर जा रहा हों तो उनके खाने में दूध की चीजें या फिर उनके नजर के सामने दूध रखना भी अपशकुन होता है।

8. घर में पालतू कुत्ता के आंसू आये और वह भोजन करना त्याग दें तो समझना चाहिए कि उस घर में कोई संकट आने वाला है।

9. यदि बिल्ली आपके पैर सूंघ रही हो तो यह एक अशुभ संदेश है।

10. झाड़ू पर पैर रखना अपशकुन है। इसका अर्थ घर की लक्ष्मी को ठोकर मारना है।

11. नए घर में पुराना झाड़ू ले जाना अपशकुन अशुभ होता है। उलटा झाडू रखना अपशकुन माना जाता है।

12 . बांझ औरतस्त्री का रजरजोवती स्त्रीभूसाहड्डीचमड़ाअंधाबहराकूबड़ाविधवा स्त्रीजलाने वाली लकड़ीउपलापागलगुड़मट्ठा कीचड़ सामने आयेदो भैंसे लड़ते हुएनपुसंकविष्ठातेल मालिश किये आदमीअंग भंगनंगा नीच पुरुषदीर्घ रोगीगंजा भीगे वस्त्रों मेंचर्बीसर्पशत्रुनमकऔषधिगिरगिट सामने आ जाएअपने ही कुटुंबी सामने लड़ते होंसामने कोई छींक दे या यात्रा के वक्त अप्रिय बचन सुनाई पड़ें तो अपशकुन का सूचक है।

ये भी पढ़े :   अन्य सुखद संकेत - शकुन और अपशकुन | Other pleasant signs - shakun aur apashakun

13. कभी भी गाय या अन्य जानवर को झाड़ू से मारकर नहीं भगाना चाहिए। यह भयंकर अपशकुन होता है। ऐसा करने पर महालक्ष्मी आपके घर से चली जाती हैं।

14. झाड़ू को कभी भी घर से बाहर या छत पर नहीं रखना चाहिए। यह अशुभ माना जाता है। ऐसा करने पर आपके घर में चोरी होने का भय बना रहता है।

15. कोई भी सदस्य किसी खास कार्य के लिए घर से निकला हो तो तुरंत उसके जाने के बाद झाड़ू नहीं लगाना चाहिए। यह अपशकुन माना जाता है। ऐसा करने पर उस व्यक्ति को असफलता का सामना करना पड़ सकता है।

16. उल्लू उन ख़ास पक्षियों में से है जिनको रात के समय दिखाई देता हैये बुद्धिमत्ता के प्रतिक होते है किन्तु इनका आपके घर की छत पर बैठने का मतलब है कि घर पर कोई मुसीबत आने वाली हैसावधान रहें।

17. एक अकेला मैगपाई का दिखना मतलब दुर्भाग्य और नुकसान का होना और काली बिल्ली का दिखना आपके ऊपर जादू टोने के साथ जुडा होता है।
कांच का टूटना बैड लक के सात साल लाता है।

ये भी पढ़े :   अशुभ समय - शकुन और अपशकुन | Unlucky time - shakun aur apashakun

18. एक सीढ़ी के नीचे चलना मतलब मौत आने की सम्भावना. • एक उल्लू खिड़की पर आकर चोंच मारे तो मौत का एक अपशगुन है. • नमक का गिरना मतलब नरक में परेशानियों का बढ़ना.

19. एक चिड़िया का मरना मतलब प्रेत आत्माओं का घर में आना यह एक अशुभ संकेत देता है।
बिस्तर पर या टेबल एक टोपी या नए जूते रखनाघर के अंदर छाता खोलनाफुटपाथ में दरारें पढ़ना मतलब लंबा संकट आदि अशुभ संकेत देते है।

20. जिस भवन में बिल्लियां प्राय: लड़ती रहती हैं वहां शीघ्र ही विघटन की संभावना रहती है विवाद वृद्धि होती हैमतभेद होता है।

Tags: , , , , , , ,

Leave a Comment