happy events

शुभ घटनाएं – शकुन और अपशकुन | Happy events – shakun aur apashakun

 

► गोधूलि वेला – जब सूर्यास्त न हुआ हो (अर्थात् सूर्यास्त होने वाला हो) गाय आदि पशु अपने घरों को लौट रहे हों और उनके खुरों से उड़ी धूल उड़कर आकाश में छा रही हो तो उस समय को मुहूर्तकारों ने गोधूलि काल कहा है।

इसे विवाहादि मांगलिक कार्यों में प्रशस्त माना गया है। इस लग्न में लग्न संबंधी दोषों को नष्ट करने की शक्ति है।
विवाह मुहूर्तों में क्रूर ग्रह, युति, वेध, मृत्युवाण आदि दोषों की शुद्धि होने पर भी यदि विवाह का शुद्ध लग्न न निकलता हो तो गोधूलि लग्न में विवाह संस्कार संपन्न करने की आज्ञा शास्त्रों ने दी है।

1. जिस भवन के द्वार पर आकर गाय जोर से रंभाए तो निश्चय ही उस घर के सुख में वृद्धि होती है।

2. जिस घर में काली चींटियां समूहबद्ध होकर घूमती हों वहां ऐश्वर्य वृद्धि होती है, किंतु मतभेद भी होते हैं।

3. घर में प्राकृतिक रूप से कबूतरों का वास शुभ होता है।

4. पीला बिच्छू माया का प्रतीक है। ऐसा बिच्छू घर में निकले तो घर में लक्ष्मी का आगमन होता है।

5. जिस घर में प्राय: बिल्लियां विष्ठा कर जाती हैं, वहां कुछ शुभत्व के लक्षण प्रकट होते हैं।

6. जिस भवन में छछूंदरें घूमती हैं वहां लक्ष्मी की वृद्धि होती है।

7. जिस घर के द्वार पर हाथी अपनी सूंड ऊंची करे वहां उन्नति, वृद्धि तथा मंगल होने की सूचना मिलती है।

8. जिस घर की छत या मुंडेर पर कोयल या सोन चिरैया चहचहाए, वहां निश्चित ही श्री वृद्धि होती है।

9. आपके खेत में या गार्डन में गाय आ कर चरने लग जाये, तो समझ जाइएगा साक्षात लक्ष्मी जी ने संदेशा भेजा है।

10. जब भी कभी आपको सुबह उठते ही इस श्रीफल के दर्शन हों, तो समझ जाना अच्छी खबर आने वाली है।

11. अगर रात को आपको सोते समय सपने में सफेद या सुनहरे रंग का सांप नज़र आये, तो यह भी खुलने वाली किस्मत का इशारा होता है।,

12. सपने में हरे-भरे प्राकृतिक नजारे दिखना भी सुभ संकेत माना जाता है. हरियाली अगर पानी के किसी स्रोत के पास हो तो यह उससे भी अच्छा संकेत होता है।

13. सुबह-सुबह उठते ही दही और दूध जैसे पदार्थ का दिखाई दे जाना भी आने वाली अच्छी किस्मत का संकेत होता है।

14. सुबह घर से अपने काम पर जाते वक्त या मॉर्निंग वॉक करते समय गन्ने का दिखाई दे जाना भी यह संकेत देता है कि आज आपको कही से पैसे मिलने वाले हैं।

15. आपको रास्ते में अगर सोलह श्रृंगार किये कोई नई-नई दुल्हन नज़र आ जाये तो इसे भी आने वाली अच्छी किस्मत का संकेत माना जाता है।

16. दुनिया में अधिकतर मान्यताओं के अनुसार आपके घर में किसी चमगादड़ का आना अशुभ संकेत माना जाता है. लेकिन हम आपको बता दें, वही चमगादड़ अगर आपके घर में रुककर अपना घर बना लें तो इसे एक शुभ संकेत माना जाता है।

17. हम सब की ज़िन्दगी में कोई न कोई लक्की डे या वीक होता है उस समय अगर आपको कहीं से धन की प्राप्ति हो जाये तो, इसका मतलब है अभी और धन आने वाला है।

18. इस संकेत को पूरी दुनिया में मान्यता प्राप्त है. पूर्वज कहते आए हैं टूटते तारे सो जो भी मांगो आपको आने वाले 30 दिन में सच हो जाता है। इसलिए सोच समझ कर मांगना।

19. जब भी हमें कहीं जाने की जल्दी होती है तो हम ज़ल्दबाजी में कपड़े उलटे पहन लेते हैं और जब देखते हैं तो अपने आप पर गुस्सा भी होते हैं।
भविष्य में दोबारा अगर ऐसा आपके साथ हो तो समझ लेना मामला गुस्से का नहीं ख़ुश होने का है। उलटे कपड़े पहन लेना भी आने वाली समृद्धि का प्रतीक होता है।

20. आपको रास्तें में कहीं घोड़े की नाल, चार पत्तियों वाली घास या कोई सिक्का मिल जाये तो उसे सम्भालकर अपने पास रख लेना चाहिए। यह भी आने वाले भाग्य के निर्देशक होते हैं।

21. कोई कुत्ता अगर आपके घर पर रहने के लिए छत की तलाश में आ जाये तो यह भी भविष्य में आने वाले धन का संकेत होता है।

22. बारिश के बाद अगर आपको अपने बगीचे में मेंढ़क, बीटल, टिड्डों का शोर सुनाई दें, तो यह भी एक अच्छा संकेत होता है। अगली बार इरिटेट होने की बजाय उस संगीत का आनंद लीजियेगा।

23. ऐसा बहुत ही कम होता है जब आपको बारिश में भीगते समय सामने आसमान में चमकता सूरज दिखाई दे। यदि ऐसा कभी होता है तो समझ जाइये आप जल्द ही मालामाल होने वाले हैं।

24. इससे तो आप सभी वाकिफ ही होंगे। हमारे यहां हाथ में खुजली होने को आने वाले धन के संकेत के रूप में देखा जाता है।

25. कछुए को पूरी दुनिया में अच्छे भाग्य का प्रतीक माना जाता है। इसका किसी भी रूप में दिखाई दे जाना, कोई न कोई अच्छी खबर ज़रूर लाता है।

26. डॉलफिन को वैसे भी इन्सान का अच्छा दोस्त कहा जाता है। यह भी जान ही लो यह दोस्त सच में अच्छा होता है। डॉलफिन को भी आने वाले अच्छे भाग्य का प्रतीक माना जाता है।

27. सभ्यताएं पानी के किनारे पनपी है. किसी समय तो आभूषण के रूप में इनका खूब उपयोग होता था। इन मोतियों को अच्छे भाग्य का प्रतीक भी माना जाता है।

28. झींगुर का शोर सुनाई देना या इसका दिखाई दे जाना भी आप के बुरे दिनों के खत्म होने का संकेत होता है।

29. लाल चींटियों की कतार मुंह में अंडे दबाए निकलते देखना शुभ है। सारा दिन शुभ और सुखद बना रहता है।

30. किसी भी प्रकार का अनाज ले जाता कोई दिख जाए तो कार्य निश्चित बनने और अतिरिक्त लाभ होने का शकुन है। वह अनाज क्या है क् यह स्पष्ट रूप से दिखलाई पडना चाहिए।

संपूर्ण चाणक्य निति
संपूर्ण चाणक्य निति
Tags: , , , , , , ,

Leave a Comment