भविष्य पुराण में कर्ज मुक्ति के उपाय

भविष्य पुराण में कर्ज मुक्ति के उपाय – कर्ज मुक्ति के उपाय मंत्र

भविष्य पुराण में कर्ज मुक्ति के उपाय : दोस्तों हमारे शास्त्रों में कहा गया है कि व्यक्ति को जितना हो सके कर्ज लेने से बचना चाहिए। कोई भी ऋण लेना पसंद नहीं करता है, लेकिन कभी-कभी लोगों को मजबूर नियंत्रण या उनकी जरूरतों के कारण ऋण लेना पड़ता है। ऋण राहत के लिए, उधारकर्ता को सामने की कई सही / गलत मनमानी शर्तों को स्वीकार करना होगा। आजकल हर छोटा और बड़ा आदमी घर, कार, घर के उपयोग के सामान, शिक्षा, व्यवसाय आदि के लिए कहीं न कहीं से कर्ज लेता है।

भविष्य पुराण में कर्ज मुक्ति के उपाय
भविष्य पुराण में कर्ज मुक्ति के उपाय

कभी-कभी गलत समय पर ऋण लेने के कारण या किसी अन्य कारण से, यह व्यक्ति को चुकाने के लिए भारी हो जाता है, लाख चाहने के बाद भी, वह समय पर ऋण चुकाने में असमर्थ होता है, जिस पर कर्ज बहुत अधिक बढ़ जाता है और कई बार, उसका पूरा जीवन कर्ज चुकाने में ही समाप्त हो जाता है।

यहां, शास्त्रों और प्राचीन मान्यताओं के अनुसार, हम ऋण लेने और देने के लिए कुछ आसान कदम दे रहे हैं, उन्हें लागू करने के बाद, आपका ऋण निश्चित रूप से जल्द से जल्द आपके सिर से निकल जाएगा। जानिए कर्ज मुक्ति के उपाय

ये भी पढ़े :   बद्दुआ से बचने के उपाय - शाप मुक्ति के कुछ उपाय

कर्ज मुक्ति के उपाय मंत्र

कर्ज में राहत

1 – “ॐ ऋण-मुक्तेश्वर महादेवाय नमः”
2 – “ओम मंगलमूर्तये नमः।”
३ – “ऊँ गं गणपतये नमः।”

इनमें से किसी भी मंत्र का कम से कम एक माला जाप करने से व्यक्ति को बहुत जल्दी कर्ज से मुक्ति मिल जाती है।

भविष्य पुराण में कर्ज मुक्ति के २० उपाय

  1. पूर्णिमा और मंगलवार को कर्ज दें और बुधवार को कर्ज लें।
  2. मंगलवार को कर्ज लेना कभी न भूलें और मंगलवार से लिए गए कर्ज की पहली किश्त देना शुरू कर दें। इसके कारण कर्ज जल्द ही दूर हो जाता है।
  3. कर्ज मुक्ति के लिए कर्ज मुक्त मंगल स्तोत्र का पाठ करें।
  4. कर्ज से छुटकारा पाने के लिए लाल मसूर का दान करें।
  5. अपने घर के उत्तर पूर्व कोने को हमेशा साफ सुथरा रखें।
  6. बुधवार को शुक्ल पक्ष से प्रतिदिन गणेश स्तोत्र का पाठ करें।
  7. बुधवार के दिन चौथाई मूंग उबालकर घी और शक्कर मिलाकर गाय को खिलाने से कर्ज से जल्द मुक्ति मिलती है।
  8. मिट्टी के दीपक में सरसों का तेल भरना, फिर शनिवार के दिन सूर्यास्त के समय किसी नदी या तालाब के किनारे मिट्टी के दीपक का ढक्कन लगाना, कर्ज मुक्त हो सकता है।
  9. शनिवार के दिन काले घोड़े की नाल को घोड़े की नाल पर लगाएं।
  10. 5 गुलाब के फूल, 1 चांदी का पत्ता, थोड़े से चावल, गुड़ लें। गायत्री मंत्र का 21 बार एक सफेद कपड़े में बांधें और उसे बांधकर पानी में प्रवाहित कर दें। ऐसा सोमवार को करें।
  11. सर्व-सिद्धि-बीसा-यन्त्र पहनने से सफलता मिलती है।
  12. मंगलवार के दिन शिव मंदिर में जाकर शिव लिंग पर मसूर की दाल चढ़ाएं “ऊँ ऋण-मुक्तेश्वर महादेवाय नमः” मंत्र का जाप करें।
  13. हनुमानजी के चरणों में मंगलवार और शनिवार को तेल-सिंदूर चढ़ाएं और अपने माथे पर सिंदूर लगाएं। हनुमान चालीसा या बजरंगबाण का पाठ करें।
  14. घर या दफ्तर में, गाय के सामने खड़े होकर और एक वंश को बजाते हुए, भगवान श्री कृष्ण की तस्वीर लगाने से कर्ज का नुकसान नहीं होता है और दिए गए पैसे डूबने की संभावना कम होती है।
  15. यदि कोई व्यक्ति अपने घर के मंदिर में देवी लक्ष्मी की पूजा करता है और 21 वास्तविक पत्थरों की भी पूजा करता है, तो उन्हें अपने घर में कहीं भी जमीन में दफन कर दें और भगवान से प्रार्थना करें कि वे कर्ज से मुक्ति के लिए छुटकारा पा लेंगे।
  16. कर्ज से छुटकारा पाने के लिए, लाल कपड़े पहनें या अपने साथ एक लाल रूमाल रखें। खाने में गुड़ का प्रयोग करें।
  17. बुधवार को स्नान पूजा करने के बाद, व्यक्ति पहले गाय को हरा चारा खिलाता है और उसके बाद ही अगर वह खुद कुछ लेता है तो उसे जल्द ही कर्ज से मुक्ति मिल जाती है।
  18. यदि ऋण लेने वाला व्यक्ति अपने लॉकर में स्फटिक श्रीयंत्र के साथ मंगल पिरामिड स्थापित करता है और नियमित रूप से धूप दीप दिखाता है, तो उसे जल्द ही कर्ज से राहत मिल जाती है।
  19. शनिवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद अपनी लंबाई के बराबर एक काला धागा लें और इसे एक नारियल पर लपेट दें। फिर अपनी नियमित पूजा के साथ-साथ पूजा करें, पूजा करने के बाद भगवान को कर्ज मुक्ति के लिए प्रार्थना करते हुए इस नारियल को बहते हुए पानी में प्रवाहित करें। इस छोटे से उपाय से आपका कर्ज निश्चित रूप से बहुत जल्दी कम हो जाएगा।
  20. ऋण को कम करने के लिए भगवान शिव को अधिक से अधिक समर्पित करें और ऋण को कम करने के लिए प्रार्थना करें। और प्रतिदिन शिव मंदिर जाएं और भगवान शिव के दर्शन करें
ये भी पढ़े :   सुन्दर पत्नी पाने के लिए मंत्र - लाल किताब के मंत्र - sundar patnee paane ke liye mantr - lal kitab ke mantra

भविष्य पुराण में कर्ज मुक्ति के उपाय कैसे लगे आपको ? आच्छा लगे तो शेयर जरूर करें।

Tags: , , , , , , , , , , , , , , ,

Leave a Comment