other pleasant signs

अन्य सुखद संकेत – शकुन और अपशकुन | Other pleasant signs – shakun aur apashakun

 

1. सजा सजाया बिना सवार का अश्व दिखलाई पडना शुभ है। अन्य किसी रूप में दिखने वाले अश्व का कोई फल नही बतलाया गया है।

2. रास्ते में अस्पुश्य जाति का कोई दिखे या रास्ता काट दे तो यह शकुन अत्यन्त शुभ माना गया है।

3. किसी खाद्दा पदार्थ का आटा ले जाते देखना या उस पर नजर पडना शुभ कहा गया है। उस दिन का सोचा हुआ कार्य अवश्य पूरा होता है।

4. गन्दे कपडे चीथडे लपेटे अघोरी जैसा कोई आदमी रास्ते में मिले तो उद्देश्य सफल होता है।

5. केसरिया रंग की कोई वस्तु घर से बाहर निकलते समय दिखाई पडना बहुत शुभ माना गया है। घर के पास मन्दिर आदि की यह पताका न होकर अनायास ही कोई ले जा रहा हो , तब इसका यही फल बतलाया गया है।

6. शिशु की कमर में काले धगे में एक दो पीले रंग की कौडी बांध देने से उसे उदर सम्बन्धी रोग से छुटकारा मिल जाता है।
शिशु की कमर में काले धगे में एक दो पीले रंग की कौडी बांध देने से उसे उदर सम्बन्धी रोग से छुटकारा मिल जाता है। प्राय: शव यात्रा के समय पैसों के साथ कौडियां भी लुटाई जाती है , जिन्हें बच्चो लूटते हैं।
मुरदे पर फेंकी गई इस प्रकार की कोई कौडी तत्काल उठाकर सीधे घर में लाकर रखनो पर धना संचय धन वृद्धि की बात अनेक तंत्र ग्रन्थों में कही गई है ।

7. अचानक गाय का पूंछ मार देना भी शुभ है। काली चितकगरी गाय का ऎसा करना तो और भी शुभ कहा गया है।

ये भी पढ़े :   कार्य के लिए जाते समय - आपके घर का वास्तु शास्त्र - kaary ke lie jaate samay - apke ghar ka vastu shastra

8. गिद्ध यदि चोंच मारकर हाथ की कोई चीज या उसका कुछ अंश ले उडे तो यह धन का योग है और यह एयक शुभ शकुन माना गया है।

9. घर से बाहर निकलते ही कोई पशु डकार दे तो यह बहुत शुभ संकेत माना गया है। उस पशु को श्रद्धापूर्वक प्रणम कर आगे बढ जाना उचित कहा गया है।

10. शनिवार के दिन काले तिलों का दान करना शुभ है। कहा गया है कि ऎसा करने पर परिवार में धन धान्य बढता है तथा सुख शान्ति कायम रहती है।

11. सप्ताह में एक दिन पंछियों या मछलियों को दाना डालना शुभ माना गया है। आप अपनी राशि के अनुकूल दिन का निर्णय स्वयं कर सकते हैं।

12. दुकान के प्रवेश स्थान के ऊपर नींबु और हरी मिर्च प्रतिदिन लटकाना शुभ माना गया है। गद्दी में श्रीयन्त्र रखना भी लाभदायक है ।

13. पानी बरस रहा हो और धूप निकली हो तो पूर्व दिशा की यात्रा या पूर्व दिशा में किसी कार्य से बाहर निकलने पर वह अवश्य सफल होता है। ऎसा शकुन शास्त्र में कहा गया है।

14. धर्मशास्त्रों के अनुसार दूध ,दही, घी , मुत्र औैर गोबर। गाय से प्राप्त यह पांचों पदार्थ पंचजन्य कहलाते हैं और अत्यन्त पवित् र माना जाता है।

15. घर के मुख्य द्वार पर मछली की आकृति बनवाना या उसे लटकाकर रखना शुभ फलदायक माना गया है।

16. यदि सुबह सुबह घर में कोई भिखारी माँगने आ जाए तो यह समझिये कि आपका फंसा हुआ या उधार दिया हुआ धन आपको शीघ्र ही वापस मिलेगा।

ये भी पढ़े :   Shakun Bird - पक्षी शकुन - प्रचलित शकुन शास्‍त्र के सूत्र

17. किसी कार्य से जाते हुए आपके सामने कोई व्यक्ति गुड़ ले जाता हुआ दिखे तो बहुत अधिक लाभ होता है.

18. यदि रास्ते में कोई प्राणी सुन्दर फूल या हरी घास लेकर जाता मिले या आपको किसी दुकान में यह नज़र आ जाये तो बहुत शुभ होता है ,

19. यदि जाते समय मार्ग में कोई भी स्त्री/पुरुष दूध या पानी से भरा बर्तन लेकर दिख जाये तो यह बहुत ही शुभ शकुन होता है,

20. यात्रा में जाते समय यदि प्रभु की आरती ,भजन आदि सुनाई दे तो यह बहुत ही शुभ माना जाता है, आपकी यात्रा के सफल होने के पुरे योग है।,

21. यदि मार्ग में हसंता खेलता हुआ बालक और फल फूल बेचने वाला कोई नज़र आ जाये तो आपको निसंदेह लाभ की प्राप्ति होगी ,

22. किसी भी कार्य के लिए जाते समय जब आप कपड़े पहने और आपकी जेब से पैसे गिर जाएँ तो यह धन प्राप्ति का संकेत है. और यदि कपड़े उतारते समय भी ऐसा ही हो तो भी यह शुभ शकुन होता है.,

23. ब्राह्मण, घोड़ा, हाथी, नेवला , बाज, मोर, दूध, दही, फल, फूल, कमल, भक्ति संगीत, अन्न, जल से भरा कलश, बंधा हुआ एक पशु, मछली, प्रज्वलित अग्नि, छाता, वैश्या, कोई भी शस्त्र, कोई भी रत्न, स्त्री, कन्या, धुले हुए वस्त्र सहित धोबी, घी, मिट्टी, सरसों, गन्ना, शव यात्रा, पालकी, ध्वजा, बकरा, अपना प्रिय मित्र, बच्चे के सहित स्त्री, गाय बछड़ा सहित, सफेद बैल, साधु, कल्पवृक्ष, शहद, शराब, या कूड़े से भरी टोकरी,सामान से लदा वाहन यदि यात्रा के वक्त यह कुछ भी राह में पड़ जाए तो निश्चय ही आपको सफलता प्राप्त होगी.,

ये भी पढ़े :   अशुभ समय - शकुन और अपशकुन | Unlucky time - shakun aur apashakun

24. अगर आप अप ने घर में कुत्ते को पालते हैं और प्रतिदिन उसे भोजन करवाते हैं तो आपके घर में धन-दौलत की प्राप्ति होगी।

25. अगर आप अपने घर में मेंढ़क रखते हैं या फिर उसके रूप में पीतल का मेढ़क बना रखते हैं तो आपके घर से बीमारी कोसों दूर रहेगी। रोज दफ्तर निकलने से पहले मेढ़क को देखकर निकलना बेहद शुभकारी होता है।

26. अगर आप अपने घर में तोता पालते हैं तो वो आपके घर पर आने वाली परेशानियों को पहले भी भांप जाता है।

27. कछुआ दशावतारों में से एक है, इसलिए इसे लक्ष्मी का प्रतिनिधि माना जाता है। घर में तांबे का कछुआ रखने से वैभव की प्राप्ति होती है।

28. घर में खरगोश पालने से समृद्धि आती है और ये जानवर आपके बच्चों के लिए शुभकारी होता है।

29. घर में सुनहरे रंग की मछली रखना सुखदायक होता है। कहा जाता है कि घर में मछली रख ने से घर में शांति आती है।

30. घर से निकलते समय यदि कोई वृद्ध स्त्री (अथवा माता) आर्शीवाद दे तो इसे दैवीय कृपा मान कर काम की सफलता सुनिश्चित माननी चाहिए।

31. 50. अंधा दिखाई देना शुभ कहा गया है। उसका दाहिनी ओर होना ओर भी शुभ है।

Tags: , , , , , , ,

Leave a Comment