फिटकरी से पथरी का इलाज कैसे करें

फिटकरी से पथरी का इलाज कैसे करें – Fitkari Se Pathri Ka ilaj

फिटकरी से पथरी का इलाज कैसे करें – Fitkari Se Pathri Ka ilaj : पथरी को अंग्रेजी में किडनी स्टोन कहते हैं। इसमें आपकी किडनी में एक छोटा सा स्टोन बन जाता है। जो बहुत ही दर्दनाक होता है। सामान्य परिस्थितियों में इसके इलाज के लिए आपको सर्जरी करानी पड़ती है। लेकिन आज यहां हमने कुछ ऐसे घरेलू और आयुर्वेदिक नुस्खे बताए हैं, जो बिना सर्जरी के आपकी पथरी को दूर कर देंगे। यहां दिए गए सभी उपाय आयुर्वेदिक हैं, इसलिए इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। आप जब चाहें कोई भी रेसिपी ट्राई कर सकते हैं।

फिटकरी से पथरी का इलाज कैसे करें - Fitkari Se Pathri Ka ilaj
फिटकरी से पथरी का इलाज कैसे करें – Fitkari Se Pathri Ka ilaj
फिटकरी से पथरी का इलाज कैसे करें – Fitkari Se Pathri Ka ilaj

पथरी का कारण क्या है?

फिटकरी से पथरी का इलाज : लोगों में पथरी होना काफी आम बात है। इसका कारण लंबे समय तक यूरिन पास न करना और कम पानी पीना है। कम पानी पीने से आपके शरीर में क्षार की मात्रा बढ़ जाती है। पेशाब को ज्यादा देर तक रोके रखने से आपकी किडनी में इस क्षार की छोटी-छोटी गोलियां बन जाती हैं। जो बाद में एक छोटे से स्टोन में बदल जाता है और काफी दर्द का कारण बनता है।

पथरी होने के लक्षण क्या हैं?

किडनी की बीमारी किडनी की बीमारी है। उसे इसके सारे लक्षण पेशाब के जरिए पता चल जाते हैं।

  • पेशाब करते समय पसलियों के नीचे दर्द
  • पेशाब करने में कठिनाई और खून बह रहा है
  • उल्टी और मतली
  • बार-बार पेशाब आना और सांसों की दुर्गंध
  • जल्दी पेशाब आना

फिटकरी से पथरी का इलाज कैसे करें?

फिटकरी से पथरी का इलाज : पथरी को दूर करने के लिए फिटकरी को पानी में उबाल लें। फिर उस पानी को सुबह, दोपहर और शाम को पिएं। इससे आपकी किडनी में स्टोन हो जाएगा, वो पिघलने लगेगा। इसके बाद वह धीरे-धीरे पेशाब के साथ बाहर आ जाएगा। पीने के पानी में फिटकरी मिलाकर पानी पिएं। इससे आपकी पथरी ठीक हो जाएगी, साथ ही आपकी किडनी की सूजन भी कम हो जाएगी। इसका कोई प्रतिकूल असर नहीं पड़ता है। फिटकरी में ऐसे गुण होते हैं जिनकी मदद से यह पत्थर को पिघला देता है।

पथरी के कुछ अन्य घरेलू उपचार

नींबू से पथरी का इलाज कैसे करें

एक गिलास पानी लें और उसमें एक पूरा नींबू निचोड़कर पी लें। अगर आपको नींबू पानी थोड़ा खट्टा लगता है तो इसमें थोड़ा सा नमक मिला लें। अगर आप सुबह उठकर एक गिलास नींबू पानी पिएंगे तो आपकी पथरी की समस्या दूर हो जाएगी। नींबू के रस में ऐसे औषधीय गुण होते हैं जो आपकी किडनी में पथरी को बनने से रोकता है और बनने वाले स्टोन को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ देता है। जब ये स्टोन छोटे हो जाते हैं तो आपके शरीर से आसानी से निकल जाते हैं।

लहसुन से पथरी का इलाज कैसे करें

लहसुन की 2-3 कलियां लें। इसे थोड़े से नमक के साथ चबाएं और खूब पानी पिएं। आप इसका पेस्ट बनाकर निगल सकते हैं। ऐसा दिन में दो बार करें। लहसुन में ऐसे रसायन होते हैं जो स्टोन को इकट्ठा करके तोड़ देते हैं। बाद में, अस्थमा की पथरी आपके पेशाब के रास्ते बाहर निकल जाएगी।

बियर के साथ पत्थरों का इलाज कैसे करें

आपने सुना होगा कि बीयर पीने से पथरी ठीक हो जाती है। तो एक बात सच है। अगर आप एक बार में ढेर सारी बीयर पी लेंगे तो आपकी पथरी तुरंत निकल जाएगी। अधिक बीयर पीने से आपको पेशाब करने में कठिनाई होगी। इससे पत्थर भी जल्दी निकल आएंगे। याद रखें, आप आधी बीयर पीते हैं। ज्यादा भारी और नशीला बियर पीने से भी आपको नुकसान हो सकता है।

जामुन के साथ पत्थरों का इलाज कैसे करें

जामुन एक ऐसा फल है जो पथरी को दूर भगा सकता है। जामुन में ऐसी विशेषता होती है कि यह पत्थरों को तोड़ देता है। आप जामुन खा सकते हैं और उसका रस निकाल कर पी सकते हैं। जामुन का जूस पीना ज्यादा फायदेमंद होता है। अगर आप जामुन का जूस ज्यादा पीते हैं तो आपको जल्दी आराम मिलेगा.

अलसी से पथरी का इलाज कैसे करें

अलसी एक आयुर्वेदिक औषधि के रूप में काम करती है। आपको अलसी को पीसकर पानी में उबालना है। फिर उस पानी को छानकर पी लें। आपको रोज सुबह शाम एक गिलास अलसी का काढ़ा पीना है। अलसी की मदद से आपकी पथरी छोटी हो जाएगी। जिससे पथरी पेशाब के साथ बाहर निकल जाएगी। अगर आपको बार-बार पथरी की समस्या रहती है तो आप इसका नियमित सेवन कर सकते हैं।

मूली से पथरी की फिटकरी से पथरी का इलाज?

मूली के रस में औषधीय गुण होते हैं। अगर आप 50 मिलीलीटर मूली का रस सुबह-शाम पीते हैं तो आपकी पथरी की समस्या जल्द ही खत्म हो जाएगी। मूली का रस पथरी के लिए रामबाण है। मूली के रस में ऐसे रसायन होते हैं जो आपकी किडनी से पथरी को निकाल देते हैं और नए पत्थरों को बनने से रोकते हैं। यदि आप इसका नियमित रूप से उपयोग करेंगे तो आपको शीघ्र परिणाम प्राप्त होंगे।

Tags: