;

भूलकर भी इस दिशा में न रखें घरेलू आटा चक्की – वास्तु शास्त्र अनुसार

अगर आप घर में आटा चक्की किस दिशा में होनी चाहिए देख रहे है तो आप सही जगह आए है। हम आपको लाल किताब और वास्तु शास्त्र अनुसार आपको बताएंगे घरेलू आटा चक्की किस दिशा में होनी चाहिए।

घरेलू आटा चक्की हर घर की जरूरत बन गई है। खासतौर पर थोड़ा बड़ा परिवार हो तो इसका इस्तेमाल बढ़ जाता है। इसकी जरूरतों को देखते हुए लोग शहरों और गांवों में भी खरीदारी कर रहे हैं।

लेकिन घरेलू अनाज आटा चक्की खरीदने के बाद ज्यादातर लोग बेसिक चीजों का ध्यान नहीं रख पाते हैं। हम बात कर रहे हैं वास्तु के हिसाब से आटा चक्की को सही जगह और सही दिशा में रखने की।

घर में आटा चक्की किस दिशा में होनी चाहिए
घर में आटा चक्की किस दिशा में होनी चाहिए

यदि आटा चक्की रखते समय दिशा और स्थान का ध्यान न रखा जाए तो यह वास्तु दोष का कारण बनता है। जिससे घर में कई तरह की परेशानियां शुरू हो जाती हैं। घर के सदस्य मानसिक रूप से परेशान रहने लगते हैं। अचानक आप तनाव महसूस करने लगते हैं। इसके अलावा आर्थिक नुकसान की भी संभावना है।

तो आइए हम आपको वास्तु के अनुसार आटा चक्की रखने की दिशा के बारे में बताते हैं। Ghar Mein Aata Chakki Kis Disha Mein Lagana Chahieye.

आटा चक्की दीवार से दूर रखो – वास्तु शास्त्र

वास्तु शास्त्र में सिर्फ आटा चक्की ही नहीं बल्कि घर का हर सामान कहां और किस दिशा में रखना चाहिए, इसके बारे में विस्तार से बताया गया है। अगर आपके घर में आटा चक्की है या आप नया खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो वास्तु का ध्यान जरूर रखें।

आटा चक्की (Atta Chakki Vastu Shastra) को दीवारों से दूर रखें और इसकी दूरी कम से कम एक फुट होनी चाहिए। ऐसा आटा चक्की की कंपनी कहती है, साथ ही वास्तु शास्त्र भी यही कहता है।

वास्तु में कहा गया है कि अगर ऐसा किया जाए तो आर्थिक नुकसान से बचा जा सकता है। इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आटा चक्की के ऊपर ऐसी कोई चीज न रखें जिससे नकारात्मक ऊर्जा पैदा हो। कई लोगों की आदत होती है कि वे चलते समय कुछ भी आटा चक्की पर रख देते हैं।

आटा चक्की इस दिशा में रखें – वास्तु शास्त्र अनुसार
आटा चक्की इस दिशा में रखें – वास्तु शास्त्र अनुसार

आटा चक्की इस दिशा में रखें – वास्तु शास्त्र अनुसार

अगर आप घर में सुख-समृद्धि और शांति चाहते हैं तो वास्तु के अनुसार आटा चक्की को पश्चिम दिशा में रखें। इसके अलावा दक्षिण-पश्चिम दिशा को भी शुभ माना जाता है। माना जाता है कि अगर वास्तु के अनुसार दिशाओं का ध्यान रखा जाए तो न केवल सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है बल्कि व्यक्ति को मानसिक और आर्थिक समस्याओं से भी राहत मिलती है।

ये भी पढ़े : जानिए की केसे करें बिना तोड़-फोड़ के वास्तु सुधार/वास्तु दोष निवारण?

Kundli dosh nivaran in hindi

भूलकर भी इस दिशा में न रखें घरेलू आटा चक्की – वास्तु शास्त्र अनुसार

वास्तु के अनुसार आटा चक्की को भूलकर भी उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं रखना चाहिए। ऐसा करना धन की देवी मां लक्ष्मी को क्रोधित करना है। इससे आने वाला पैसा रुक सकता है।

कहा गया है कि ऐसा करना बीमारियों को आमंत्रण दे रहा है. इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आटा चक्की को किसी भी दरवाजे के सामने न रखें। इससे सकारात्मक ऊर्जा का अवरोध हो सकता है।

आटा चक्की को हमेशा साफ रखें, सिर्फ इसलिए नहीं कि उसमें से दुर्गंध और बैक्टीरिया पनप सकते हैं बल्कि वास्तु के हिसाब से भी। बता दें कि गंदगी हमेशा नकारात्मक ऊर्जा को अपनी ओर आकर्षित करती है।

ज्यादा जानकारी के लिए विडिओ भी देख सकते है:

भूलकर भी इस दिशा में न रखें घरेलू आटा चक्की

ये भी पढ़े : वास्तु शास्त्र मे और जानकारी के लिए यंहा क्लिक करे।

Tags: