घर से पैसे गायब होना तो यह उपाय करें

घर से पैसे गायब होना तो यह उपाय करें

अगर आपका घर से पैसे गायब होना से परेशान होतो आप सही जगह आए हो। 

कुछ लोग बहुत पैसा कमाते हैं, लेकिन उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार नहीं होता है। कोई न कोई ऐसी समस्या उन्हें घेर लेती है, जिससे खर्चे बढ़ते रहते हैं। कोई बीमारी में खून-पसीना बहाता है तो कोई मामलों में। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इन समस्याओं का कारण वास्तु दोष भी हो सकते हैं, जिन पर लोग अक्सर ध्यान नहीं देते। आइए जानते हैं लाल किताब से कुछ ऐसी बातें जिनसे घर में पैसा नहीं रुकता।

घर से पैसे गायब होना
घर से पैसे गायब होना

घर का मुख्य द्वार की वास्तु भी मुख्य कारण हो सकती है

लाल किताब ने बताया कि घर का मुख्य द्वार हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए। जिनके घर के मुख्य द्वार पर साफ-सफाई नहीं होती है, उनके घर में बीमारियां रहती हैं। ऐसे लोगों की कमाई का ज्यादातर हिस्सा बीमारियों पर खर्च हो जाता है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि मुख्य द्वार पर कभी भी गंदगी न हो। हो सके तो घर के मुख्य द्वार पर कुछ शुभ चिन्ह बना लें।

घर से पैसे गायब होना तो यह उपाय करें

जिन लोगों के घर में पैसा नहीं रहता है, उन्हें नियमित रूप से अपने घर में चंदन की अगरबत्ती या अगरबत्ती जलानी चाहिए। चंदन की महक से घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और घर में धन की देवी लक्ष्मी का वास हमेशा रहता है। इसके अलावा किसी भी धर्मार्थ अस्पताल में नियमित रूप से दवा या पैसा दान करें। या किसी गरीब व्यक्ति की उसके इलाज में मदद करें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की प्रसन्नता होगी और उन पर हमेशा धन की देवी की कृपा बनी रहेगी।

Kundli dosh nivaran in hindi

तिजोरी रखने की वास्तु, वृद्धि यंत्र, महालक्ष्मी यंत्र और जगह

  • घर में धन या तिजोरी रखने के लिए हर का एक विशेष स्थान होता है। इस स्थान पर धन रखने से पहले कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना चाहिए, आपके धन में दिन के दोगुने और रात में चौगुनी गति से वृद्धि होगी।
  • कुबेर का निवास निवास के उत्तरी भाग में माना जाता है, इसलिए तिजोरी रखने का कमरा भी उत्तर दिशा में माना जाता है। अगर अलमारी में पैसा रखना है तो उसे बीच या ऊपर के हिस्से में रखें।
  • तिजोरी का कमरा चौकोर या आयताकार हो तो शुभ होता है। तिजोरी के सामने फोटो न लगाएं। आप चाहें तो तस्वीर को पूर्व या पश्चिम की दीवार पर टांग सकते हैं।
  • तिजोरी वाले कमरे में केवल एक प्रवेश द्वार होना चाहिए। यह प्रवेश द्वार उत्तर या पूर्व दिशा से होना चाहिए। अगर दक्षिण दिशा में कोई दरवाजा हो तो उसे तुरंत बंद कर देना चाहिए।
  • घर की तिजोरी के दरवाजे पर कमल पर बैठे लक्ष्मी जी का चित्र लगाएं और सफेद हाथियों की सूंड से स्नान करें, इससे घर में हमेशा धन की वृद्धि होती है।
  • सुगंधित इत्र, परफ्यूम आदि तिजोरी में नहीं रखना चाहिए। तिजोरी के अंदर या ऊपर कपड़े, अखबार, फाइलें और पुरानी किताबें जैसी कोई भी अनावश्यक चीज नहीं रखनी चाहिए।
  • ध्यान रहे तिजोरी का फर्श ऊंचा नहीं बल्कि सपाट होना चाहिए। यदि जमीन समतल न हो तो तिजोरी नहीं हिलनी चाहिए, इसके लिए नीचे की ओर ईंट-पत्थर आदि रखना चाहिए।
  • सेफ रूम का रंग हल्का पीला होना चाहिए। कमरे का रंग लाल, नीला या काला नहीं होना चाहिए। तिजोरी रखने का दिन सोमवार, बुधवार या गुरुवार होना चाहिए।
  • तिजोरी में यदि कोई भारी वस्तु रखी हो तो उसे तत्काल हटा देना चाहिए। तिजोरी के अंदर लाल कपड़ा रखना शुभ होता है।
  • तिजोरी में व्यापार वृद्धि यंत्र, महालक्ष्मी यंत्र, बीसा यंत्र या चांदी की थाली जैसे शुभ यंत्र स्थापित करना शुभ होता है।
ये भी पढ़े :   Rubber Lucky Plant Vastu and Feng shui

अगर घर में पैसा नहीं रुकता है तो करें ये आसान उपाय

अगर घर में पैसा नहीं रुकता है तो करें ये आसान उपाय
अगर घर में पैसा नहीं रुकता है तो करें ये आसान उपाय

तुलसी के पौधे को मुख्य द्वार के ईशान कोण में रखें

घर के मुख्य द्वार के उत्तर-पूर्व कोने में तुलसी का पौधा लगाएं। रोज सुबह उस पौधे को जल चढ़ाएं और शाम को घी या तिल के तेल का दीपक जलाकर Om नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का 11 बार जाप करें। ऐसा करने से अचानक घर में धन का आगमन होता है।

गणेश जी की मूर्ति को घर के अंदर और बाहर रखें

गणेश जी की दो मूर्तियां घर के मुख्य द्वार के अंदर और बाहर रखें। दोनों मूर्तियों को इस तरह से स्थापित किया जाना चाहिए कि उनकी पीठ एक दूसरे से जुड़ी रहे। ऐसा करने से आपके घर पर हमेशा भगवान गणेश की कृपा बनी रहती है और आपके घर में सभी प्रकार की बाधाएं दूर होने लगती हैं।

पूजा घर में भगवान की एक से अधिक मूर्ति न रखें

ये भी पढ़े :   एरिका पाम प्लांट लगाने के फायदे और देखभाल

पूजा घर में एक से अधिक मूर्ति या किसी देवता की तस्वीर न लगाएं। इससे घरेलू कलह की संभावना बनी रहती है। वहां किन्हीं दो देवताओं की तस्वीरें इस तरह न लगाएं कि उनके चेहरे आमने-सामने हों। ऐसा करने से कोर्ट-कचहरी के मामलों में उलझने की संभावना रहती है।

दक्षिण की दीवार पर कभी भी शीशा न लगाएं

दक्षिण की दीवार पर कभी भी शीशा न लगाएं। शीशा हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा की दीवार पर लगाना चाहिए। इसके साथ ही घर की तिजोरी का मुख हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा की ओर रखना चाहिए। ऐसा करने से उस घर में कभी भी पैसों की कमी नहीं होती है और परिवार में भी एकता बनी रहती है।

घर के वास्तु दोष दूर करने के उपाय

अगर घर में किसी प्रकार का वास्तु दोष है तो घर की छत पर गमले में तुलसी का पौधा लगाएं। छत पर लगाया गया यह पौधा घर के सभी वास्तु दोषों को दूर करता है। इसके साथ ही छत पर स्थापित तुलसी घर पर बिजली गिरने के खतरे को भी कम करती है।

ये भी पढ़े :   हां संभव है गायब होना - इन्द्रजाल में कैसे करें वशीकरण - haan sambhav hai gayab hona - indrajaal mein kaise karen vashikaran
संपूर्ण चाणक्य निति
संपूर्ण चाणक्य निति
Tags: