agar ghar ke mukhyadvaar mein ho vaastudosh

अगर घर के मुख्यद्वार में हो वास्तुदोष – वास्तुदोष निवारण – agar ghar ke mukhyadvaar mein ho vaastudosh – vastu dosh nivaran

यदि घर का मुख्यद्वार गलत दिशा में बना हो या द्वार दोष हो तो नीचे लिखे वास्तुटिप्स जरूर अपनाएं।

– पूरे घर में ची मुख्य द्वार से घर में प्रवेश करती है।
अत: मुख्यद्वार के सामने किसी तरह की रूकावट या अवरोध नहीं होना चाहिए।
– मुख्यद्वार के सामने पिल्लर, फर्नीचर जूते का रैक, टूटी वस्तुएं आदि घर में नकारात्मक उर्जा में वृद्धि करते हैं।
– घर में प्रवेश करते समय सामने बाथरूम या किचन न हो बाथरूम होने पर दरवाजा बंद रखें।
– मुख्यद्वार के सामने किचन होने पर, किचन के द्वार पर गणेश जी तस्वीर लगाएं।
– मजबूत दरवाजे घर में सकारात्मक ऊर्जा को लाते हैं।
– घर के मुख्य द्वार के सामने सीढ़ी नहीं होनी चाहिए।
. तो नहीं होगी पैसों की तंगी फेंगशुई और वास्तु दोनों के बारे में आश्चर्यजनक तथ्य है कि वास्तव में इनसे जीवन की कई सारी समस्याओं का समाधान किया जा सकता है। यदि आपके जीवन में पैसों की तंगी है तो नीचे लिखे वास्तु और फेंगशुई टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं।
– घर के मुख्य दरवाजे के दोनों तरफ ही खिड़कियां हों तो जातक हमेशा जीवन में धन की तंगी महसूस करेगा। इससे बचने के लिए दोनों खिड़कियों पर बेल या मनी प्लांट का पौधा लगाएं।
– घर में यदि कोई नल टपक रहा हो तो उसे तुरंत बदलवाएं क्योंकि वास्तु के अनुसार यदि नल से व्यर्थ पानी बहता है, तो फालतु खर्च बढऩे लगता है।
– यदि दक्षिण- पूर्व दिशा में यदि वाशरुम बना है या नल लगा है तो उसका उपयोग तुरंत बंद कर दें ।
– उत्तर- पूर्व में यदि शौचालय बना हो तो उसका उपयोग तुरंत बंद कर दे हो सके तो घर में दूसरी जगह पर शौचालय बनवाएं।
– टेबल पर ताजे फूलों के रखने से भाग्योदय होता है। इसके अलावा बैंबू प्लांट या मनी प्लांट को भी टेबल पर रखा जा सकता है। ध्यान रखें कि फूल या पौधे को टेबल पर बाईं ओर ही रखें।
– घर के उत्तर में एक्वेरियम या कोई भी ऐसी कलात्मक चीज, जिसमें पानी हो, रखना फायदेमंद होता है।
– तीन टांग वाला मेंढ़क जो मुंह में सिक्का लिए हुए हो, समृद्धि को आकर्षित करता है। इसे अपने घर के मेन गेट के ठीक पास अंदर आते हुए प्रदर्शित करें। यह ध्यान रखें कि इसे सम्मानित जगह पर किसी टेबल के ऊपर रखा जाए। यह आपके मार्ग में आती हुई लक्ष्मी को प्रदर्शित करेगा।
– मोती शंख को अपने वर्क टेबल पर रखें इससे धन से जुड़ी सारी समस्याएं समाप्त हो जाती है।
– घर में कभी भी रात को झूठे बर्तन ना छोड़े। तो भाग्य देने लगेगा साथ अगर आप को हर काम में असफलता ही मिलती है। मनचाही सफलता नहीं मिल पा रही है तो आप नीचे लिखे फेंगशुई उपाय को जरूर अपनाएं।
– चीनी ड्रैगन को शक्ति, अच्छे भाग्य और सम्मान का प्रतीक मानते हैं। ड्रैगन एक कीमती कास्मिक ‘चीÓ बनाता है जिसे ‘शेंग चीÓ भी कहते हैं, जिससे घर और कार्यस्थल पर भाग्य साथ देता है।
– डबल ड्रैगन को यूं तो किसी भी दिशा में रखा जा सकता है लेकिन पूर्व दिशा में रखना सबसे ज्यादा लाभदायक है। चीनी संस्कृति और फेंगशुई में ड्रैगन को बहुत सम्मान दिया जाता है और इसे शुद्ध मानते हैं।
– यह ड्रैगन लकड़ी, सेरेमिक व धातु में उपलब्ध है। लकड़ी के ड्रैगन को दक्षिण- पूर्व या पूर्व में, सेरेमिक, क्रिस्टल के ड्रैगन को दक्षिण- पूर्व, उत्तर-पूर्व या उत्तर पश्चिम में रखा जाना चाहिये। -छात्र इसे अपनी पढ़ाई की टेबल पर रखें। घर की उत्तर-पश्चिम दिशा में इसे रखने से अच्छे सलाहकार, दोस्त व बढिय़ा नेतृत्व करने वाले साथी मिलेंगे।ध्यान रखें: यह जिस उंचाई पर रखा हो वह आंख के स्तर से अधिक न हो।
एक्वेरियम या क्रत्रिम फाउन्टेन के पास रखने से भाग्य ज्यादा साथ देता है।

अगर घर के मुख्यद्वार में हो वास्तुदोष – agar ghar ke mukhyadvaar mein ho vaastudosh – वास्तुदोष निवारण – vastu dosh nivaran

 

Tags: , , , , , , , , , , , , , , ,

Leave a Comment