remedies of navgrah dosh in kundli

कुंडली में व्याप्त नवग्रह दोष उपाय – Navgrah Dosh in Kundl

कुंडली में व्याप्त नवग्रह दोष को दूर करने के आसान उपाय – Remedies of Navgrah Dosh in Kundli : भारतीय ज्योतिष में सूर्य, चंद्रमा, बृहस्पति, मंगल, शनि, बुध, शुक्र, राहु और केतु को नवग्रह माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इन नवग्रहों की स्थिति और चाल का हमारे जीवन पर निर्णायक प्रभाव पड़ता है। जब ये ग्रह प्रतिकूल होते हैं तो जीवन में परेशानियां आने लगती हैं।

इन ग्रहों की प्रतिकूल स्थिति को ग्रह दोष कहा जाता है। ज्योतिष में ग्रहों के दोष दूर करने के कई उपाय बताए गए हैं। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ही आसान उपाय, जो आपकी कुंडली में व्याप्त ग्रह दोष को दूर कर सकते हैं।

File:MundkurNavagraha.jpg
कुंडली में व्याप्त नवग्रह दोष उपाय – Navgrah Dosh in Kundl
कुंडली में व्याप्त नवग्रह दोष उपाय – Navgrah Dosh in Kundl

चंद्र दोष दूर करने के उपाय – कुंडली में व्याप्त नवग्रह दोष

कुंडली में व्याप्त चंद्र दोष को दूर करने के लिए पूर्णिमा की रात को चंद्र देव को जल अर्पित करना चाहिए। इसके साथ ही चंद्र दोष को दूर करने के लिए सफेद चीजें जैसे चावल, चीनी, दूध आदि का दान करें।

ये भी पढ़े :   पश्चिमोन्मुख भूखंड के वास्तु दोषों का निवारण - दोष - सम्पूर्ण वास्तु दोष - pashchimonmukh bhukhand ka vastu doshon ka nivaaran - dosh - sampurna vastu dosh nivaran

मंगल दोष दूर करने के उपाय

मंगल दोष से मुक्ति पाने के लिए मंगलवार के दिन दाल या लाल रंग की वस्तु का दान करें। साथ ही मंगलवार के दिन चावल की पूजा करने से भी मंगल दोष का अशुभ प्रभाव कम हो जाता है।

Kundli dosh nivaran in hindi

बुध दोष दूर करने के उपाय

कुंडली में व्याप्त दोष को दूर करने का सबसे आसान तरीका है कि बुधवार के दिन गणेश जी को नियमित रूप से दूर्वा अर्पित करें। हरी चीजों का दान करने से भी बुध दोष से मुक्ति मिलती है।

गुरु दोष दूर करने के उपाय

बृहस्पति या बृहस्पति के अशुभ प्रभाव को दूर करने के लिए प्रत्येक गुरुवार को भगवान विष्णु को केला और केसर या हल्दी मिलाकर जल अर्पित करना चाहिए।

शुक्र दोष दूर करने के उपाय

शुक्र दोष को दूर करने का सबसे आसान तरीका है कि हर शुक्रवार को देवी लक्ष्मी की पूजा करें और उन्हें गुलाबी रंग के फूल चढ़ाएं। इसके साथ ही शुक्र ग्रह के बीज मंत्र का जाप करना चाहिए।

ये भी पढ़े :   वृश्चिक कुंडली - कुंडली राशिफल - छठा दिन - Day 6 - 21 Din me kundli padhna sikhe - vrshchik kundalee - kundalee raashiphal - Chhatha Din

सूर्य दोष के उपाय

नौ ग्रहों के स्वामी सूर्यदेव को सूर्य दोष को दूर करने के लिए नियमित रूप से तांबे के बर्तन से सूर्य देव को जल चढ़ाना चाहिए। अर्घ्य के जल में रोली और लाल फूल मिलाकर पीने से लाभ होता है।

शनि दोष दूर करने के उपाय

शनि दोष से छुटकारा पाने के लिए हर शनिवार को शनि देव की पूजा करें और शनि देव या पीपल के पेड़ पर सरसों का तेल चढ़ाएं। गरीब और कुष्ठ रोगियों को भोजन कराएं और काले रंग की चीजों का दान करें।

राहु दोष दूर करने के उपाय

राहु दोष से छुटकारा पाने के लिए भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए। इसी के साथ चांदी के सांप और सांप की जोड़ी बनाकर नदी में प्रवाहित करें या शिवलिंग पर चढ़ाएं. आपका राहु दोष दूर हो जाएगा।

केतु दोष दूर करने के उपाय – कुंडली में व्याप्त नवग्रह दोष

केतु दोष से छुटकारा पाने के लिए काले और सफेद रंग का कुत्ता रखना चाहिए या कुत्ते को बेसन के लड्डू खिलाना चाहिए। सफेद कंबल किसी गरीब को दान करने से भी लाभ होता है।

ये भी पढ़े :   ग्रहों के विशिष्ट योग - खराब ग्रह उपाय | Planetary totals - kharab grah upaay
संपूर्ण चाणक्य निति
संपूर्ण चाणक्य निति
Tags: , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,